khaldhlahfls

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Telegram से पैसे कैसे कमाए?

Telegram से पैसे कैसे कमाएं: क्या आप अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों को टेक्स्ट, छवि, वीडियो आदि भेजने के लिए Telegram का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर बैठे ही Telegram के सहायता से लाखों रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

यदि आप जानते हैं, तो बहुत अच्छा है, अगर नहीं जानते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें, क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि आप कैसे Telegram का उपयोग करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

दुनिया भर में 4.95 अरब लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं और Telegram इसमें शामिल है क्योंकि WhatsApp और Facebook के बाद Telegram सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया मैसेजिंग ऐप में है। जिस पर 1.06 अरब सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और 800 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

Telegram पर दैनिक 196 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। इसके अलावा, 1.5 मिलियन लोग हर दिन Telegram में शामिल होते हैं। भारत दुनिया में पहला देश है जो Telegram का उपयोग करता है। भारत में Telegram के 86.60 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

हमने आपको यह बताया ताकि आप यह समझ सकें कि Telegram पर कितने उपयोगकर्ता मौजूद हैं। और आप इसका लाभ उठा सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं। आपको बस पैसे कमाने के तरीकों को जानने की आवश्यकता है। और हम इस लेख में आपको उन तरीकों को बताएंगे।

इसलिए बिना बहुत समय बर्बाद किए, चलो हमारे लेख की ओर सीधे बढ़ते हैं और विस्तार से जानते हैं कि Telegram से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

Table of Contents

Telegram क्या है?

Telegram को 14 अगस्त, 2013 को निकोलाई और पावेल दुरोव दो भाईयों द्वारा लॉन्च किया गया था। Telegram एक एन्क्रिप्टेड, क्लाउड-आधारित क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म और इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। जिसमें आप अपने दोस्तों, परिवार आदि के साथ ऑनलाइन चैट में टेक्स्ट, वीडियो, छवि, इमोजी, स्टिकर आदि भेज सकते हैं जैसा कि WhatsApp मैसेंजर में होता है। आप इसे WhatsApp मैसेंजर का एक विकल्प मान सकते हैं।

क्योंकि इसमें आपको WhatsApp मैसेंजर में उपलब्ध सभी विशेषताएं लगभग मिलती हैं। तुम्हें Telegram में भी Voice over IP सेवा मिलती है। आप Telegram को मोबाइल और पीसी दोनों पर उपयोग कर सकते हैं। Telegram में कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं जो इसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों से अलग बनाती हैं। जैसे कि Telegram bots, Telegram groups, Telegram stickers, Telegram channels आदि।

इसके अलावा, इसमें आपको कुछ विशेष मिलता है, जिससे यह अन्य सोशल मीडिया ऐप्स से काफी अलग होता है। क्योंकि Telegram एक क्लाउड-आधारित प्लेटफ़ॉर्म है। जिसका मतलब है कि इसके सभी डेटा को Telegram सर्वर पर स्टोर किया जाता है। जिसके कारण आपके सभी डेटा सुरक्षित रहता है। इसलिए Telegram 100% सुरक्षित सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है। चलो Telegram की त्वरित समीक्षा देखते हैं।

त्वरित समीक्षा – Telegram से पैसे कैसे कमाएं?

Important PointsDescription
App NameTelegram
App Size28MB
Total Download100 Cr
Play Store Rating4.2 out of 5
CategorySocial Media
App Download LinkPlay Store
Safe100% Safe
InvestmentNo
Earning20-50 Thousands/Month

Telegram से पैसे कमाने के लिए, आपके पास एक Telegram चैनल या टेलेग्राम समूह होना बहुत महत्वपूर्ण है। जिसके लिए आपको Telegram पर अपना खाता बनाना होगा। अगर है, तो आपको उसे छोड़ना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए और अगर नहीं है, तो हम आपको बताएंगे कि Telegram खाता कैसे बनाते हैं?

Telegram खाता कैसे बनाएं?

Telegram खाता बनाना बहुत आसान है। आप बस मेरे द्वारा उल्लिखित निम्नलिखित तरीकों का पालन करते जाएं।

1. धारण करें – सबसे पहले, अपने मोबाइल में Telegram एप्लिकेशन को इंस्टॉल करें।
2. उसके बाद, Telegram एप्लिकेशन खोलें।
3. अब आपको Start Messaging लिखा हुआ दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

मोबाइल में Telegram चैनल कैसे बनाएं?

इसे करना भी उतना ही आसान है जितना कि Telegram खाता बनाना। बस निम्नलिखित चरणों को पढ़ें और उनका पालन करें।

1. Telegram चैनल बनाने के लिए, सबसे पहले अपने टेलेग्राम खाते को खोलें।
2. इसके बाद, आपको ऊपर बाएं में तीन लाइनों पर क्लिक करना होगा।
3. इसके बाद, आपको वहां नए समूह और नए चैनल के विकल्प मिलेंगे। यदि आप एक नया समूह बनाना चाहते हैं, तो नए समूह पर क्लिक करें और यदि आप नया चैनल बनाना चाहते हैं, तो नए चैनल पर क्लिक करें।
4. क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक नया पृष्ठ खुल जाएगा। जिसमें आपसे चैनल का नाम, विवरण, प्रोफ़ाइल छवि भरने के लिए कहा जाएगा। सभी इन चीजों को सही ढंग से भरें और ऊपरी दाईं ओर पर चेक मार्क पर क्लिक करें।

मुबारक हो! इस प्रक्रिया को करके आपका Telegram चैनल बना दिया गया है।

Telegram से पैसे कैसे कमाएं?

Telegram चैनल और टेलेग्राम समूह बनाकर आप Telegram पर आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए, आपको अपने चैनल पर नियमित रूप से उच्च गुणवत्ता और अनूठी सामग्री जोड़नी होगी और एक बार जब आपके चैनल पर 5 या 10 हजार फॉलोअर्स हो जाएंगे, तो आप इन 15 विधियों द्वारा समय समय पर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं, तो चलो। इन विधियों के बारे में जानते हैं।

1 – Telegram से Affiliate Marketing के माध्यम से पैसे कैसे कमाएं?

Telegram से Affiliate Marketing एक बहुत अच्छा तरीका है पैसे कमाने का। इसके लिए आपको एक Affiliate Program में शामिल होना होगा। उसके बाद, अपने Telegram चैनल या समूह पर प्रचार करने के लिए आपको किसी भी उत्पाद का Affiliate Link साझा करना होगा।

इसके बाद, जैसे ही कोई उपयोगकर्ता आपके Affiliate Link पर क्लिक करता है और उस उत्पाद को खरीदता है। तो आपको उस उत्पाद के लिए कमीशन मिलेगा। क्योंकि Affiliate Marketing कामिशन पर आधारित काम करता है।

आज, Telegram का उपयोग करके Affiliate Marketing के माध्यम से अच्छी राशि कमा रहे लोगों की बहुत संख्या है। क्योंकि Affiliate Marketing में कमीशन 10% से 200% तक हो सकता है। Clickbank सबसे अधिक कमीशन प्रदान करता है सभी Affiliate Program की तुलना में। Clickbank पर, कमीशन कम से कम 50%-60% से शुरू होता है, और इसके बाद यह कमीशन 200% तक बढ़ जाता है। क्योंकि Clickbank पर डिजिटल उत्पादों का प्रचार किया जाता है।

अगर आप भी Affiliate Marketing के माध्यम से Telegram से पैसे कमाने में रुचि रखते हैं, तो अब एक Affiliate Program में शामिल हों और उसके उत्पाद को अपने Telegram चैनल पर प्रमोट करें और टेलेग्राम से पैसे कमाएं।

2 – Telegram से विज्ञापन बेचकर पैसे कैसे कमाएं?

विज्ञापन बेचना Telegram से पैसे कमाने का एक बहुत ही प्रसिद्ध तरीका है। जो की भारत, ईरान, सऊदी अरब, रूस आदि जैसे कई देशों में Telegram चैनल की सहायता से विज्ञापन बेचकर पैसे कमाने का उपयोग हो रहा है। इसमें, कंपनियां बड़े Telegram चैनल के साथ समझौते करती हैं।

अपने ब्रांड और कंपनी को प्रमोट करने के लिए, वे अपने उत्पादों के लिए Telegram चैनल के साथ विज्ञापन चलाती हैं। इसके लिए कंपनियों ने Telegram चैनल के मालिक को अच्छी राशि देते हैं। अगर आप भी अपने Telegram चैनल को बड़ा बना लेते हैं, तो समय के साथ आपको भी ऐसे प्रस्ताव आने लगेंगे। जिसकी मदद से आप Telegram से बहुत सारे पैसे कमा सकेंगे।

3 – Paid Membership के माध्यम से Telegram से पैसे कैसे कमाएं?

अगर आप ऐसी सामग्री बनाते हैं जो प्रीमियम हो, तो आप अपने Telegram चैनल पर इसकी सदस्यता बेच सकते हैं। जिसमें केवल प्रीमियम सामग्री का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता ही आपकी सामग्री का उपयोग कर पाएंगे। यह Telegram से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है।

जैसे कि आप एक ट्रेडर हैं और आप लोगों को ट्रेडिंग के बारे में सिखाते हैं, तो आप अपनी प्रीमियम सामग्री के लिए वेतनीकरण ले सकते हैं। जो उपयोगकर्ता आपकी प्रीमियम सामग्री तक पहुँचना चाहता है, वह आपकी पेड मेंबरशिप खरीदेगा।

इसके लिए आपको एक अलग प्राइवेट Telegram चैनल बनाना होगा। फिर जो भी उपयोगकर्ता आपकी सदस्यता लेता है, उसे आप अपने निजी टेलेग्राम चैनल में जोड़ेंगे। आप नेतृत्व में सदस्यता के माध्यम से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

बस इसके लिए आपकी सामग्री मूल्यवान और उपयोगी होनी चाहिए। आजकल, अधिकांश लोग प्रीमियम सामग्री के लिए Telegram का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि निजी Telegram चैनल बनाना आसान है। बहुत से लोग हैं जो टेलेग्राम का उपयोग करके आसानी से महीने की लाखों रुपये कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

4 – Telegram से दान करके पैसे कैसे कमाएं?

अगर आप एक कंटेंट निर्माता हैं और प्रीमियम सामग्री बनाते हैं। फिर भी, आप उपयोगकर्ताओं को अपनी प्रीमियम सामग्री को मुफ्त में प्रदान करते हैं, तो आप उनसे कुछ पैसे दान करने के लिए कह सकते हैं। जब उपयोगकर्ता आपकी सामग्री पसंद करते हैं, तो वे आपको पैसे देंगे।

बहुत से लोग प्रीमियम सामग्री बनाते हैं और अपने Telegram चैनल पर कुछ सामग्री भेजते हैं। इसके बाद लोगों से प्रीमियम सामग्री के लिए दान के लिए कहा जाता है। इस तरह वे अच्छी राशि कमाते हैं और ऐसा करके आप भी Telegram से पैसे कमा सकते हैं। बस इसके लिए, आपके Telegram चैनल पर अच्छी संख्या में फॉलोअर्स होने चाहिए और आपकी सामग्री मजबूत होनी चाहिए।

5 – Telegram से कंटेंट लेखन के माध्यम से पैसे कैसे कमाएं?

अगर आप कंटेंट लेखन जानते हैं, तो आप Telegram के माध्यम से आसानी से पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि आजकल बहुत से लोग एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं, लेकिन उसमें सामग्री लिखने का तरीका नहीं जानते। इसके लिए वह एक कंटेंट राइटर को किराए पर लेते हैं। इसके लिए वह YouTube, Telegram, Facebook आदि जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर कंटेंट राइटर की खोज करते हैं।

अगर आपके पास कंटेंट लेखन के लिए Telegram चैनल है, तो आप अपने बायो में लिख सकते हैं कि आप कंटेंट राइटर हैं और कंटेंट राइटिंग की सेवा प्रदान करते हैं। अब जब कोई व्यक्ति आपके बायो को देखता है। अगर किसी को आपकी आवश्यकता होती है, तो वह आपसे लेख लिखने के लिए कहेगा और विनिमय में वह आपको लेख प्रति पैसे देगा।

इसमें आपको कम से कम ₹ 400 से ₹ 500 प्रति लेख मिलेगा। अगर वह लेख बड़ा होता है तो आप उसके लिए ₹ 1000 तक के लेख ले सकते हैं। अगर आप एक अच्छे कंटेंट राइटर हैं, तो आप एक दिन में दो से तीन लेख लिख सकते हैं। इस प्रकार, Telegram की मदद से आप आसानी से घर बैठे हर दिन ₹ 2500 से ₹ 3000 कमा सकते हैं।

6 – Cross Promotion के माध्यम से Telegram से पैसे कैसे कमाएं?

आप क्रॉस प्रमोशन के माध्यम से Telegram से पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि नए ब्लॉगर, यूट्यूबर और टेलेग्राम चैनल के मालिक हैं। जो अपने ब्लॉग, YouTube चैनल और सोशल मीडिया खातों के व्यूज और सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए बड़े चैनलों से प्रमोट करवाते हैं। उन्हें इसके बदले में पैसे देते हैं।

आप अपने YouTube चैनल और ब्लॉग की प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं। बस इसके लिए, आपके चैनल पर अच्छी संख्या में फॉलोअर्स होने चाहिए क्योंकि सिर्फ तभी कोई आपके चैनल का प्रमोशन कराने के लिए आपको प्राप्त होगा।

7 – Blog/YouTube चैनल पर ट्रैफिक भेजकर

अगर आपके पास एक ब्लॉग या YouTube चैनल है, तो आप Telegram चैनल की मदद से इस पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल का लिंक अपने Telegram चैनल में पेस्ट करना होगा।

इसके बाद, यहां से आपके followers उस लिंक पर क्लिक करेंगे और आपके ब्लॉग और YouTube चैनल तक पहुँचेंगे। जिससे ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ जाएगा। और सरल बात यह है कि जब ट्रैफिक बढ़ता है, तो कमाई भी बढ़ती है। इस तरह आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

8 – Paid Promotion करके Telegram से पैसे कैसे कमाएं?

आज के समय में, बड़ी कंपनियां अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग की ओर बढ़ रही हैं। इसके लिए वे सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर की मदद लेते हैं। इसमें वह अपने उत्पाद को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर को अच्छी राशि देते हैं।

आप Telegram से पेड प्रमोशन करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। इसमें, आपको उस उत्पाद के संबंध में एक पोस्ट बनानी होगी और उसे अपने Telegram चैनल पर पोस्ट करना होगा। जिसका कंपनियों को आपसे प्रमोशन मिलेगा। उसका वापसी में वह आपको अच्छी राशि देगा। उस पोस्ट में आपको उन्हें उस उत्पाद के बारे में समझाना होगा और उसकी विशेषताओं के बारे में बताना होगा। इस प्रकार, कुछ समय के बाद, बहुत से ऐसे पेड प्रमोशन आपके पास आने लगेंगे।

9 – Digital Products और सेवाओं की बिक्री करके पैसे कैसे कमाएं

अगर आपके पास कोई डिजिटल उत्पाद या कोई कौशल है, तो आप इसे Telegram पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आज के दिन में कई लोग डिजिटल उत्पाद खरीदते हैं। और कई लोग अपने ब्लॉग/वेबसाइट को डिजाइन करना चाहते हैं।

लेकिन उन्हें इसके बारे में पता नहीं होता और इसके लिए वे एक वेब डिजाइनर को किराए पर लेते हैं। इस प्रकार, आप उनसे सेवा प्रदान करके उनसे अच्छी राशि मांग सकते हैं। डिजिटल उत्पाद में, आप अपने Telegram चैनल पर eBook, ऑनलाइन कोर्स, ट्यूटोरियल आदि जैसी चीजें बेच सकते हैं और इस तरह लोग महीने में लाखों रुपये कमा रहे हैं।

10 – तृतीय-पक्ष उत्पादों और सेवाओं की बिक्री करके पैसे कैसे कमाएं

Telegram से पैसे कमाने का यह तरीका पहले के तरीके के समान है, लेकिन इस तरीके में उत्पाद और सेवाएं आपकी नहीं होंगी, बल्कि तृतीय-पक्ष की होंगी। इसमें, आप Telegram पर उत्पादों और सेवाओं की बिक्री करके अपना कमीशन कमा सकते हैं।

11 – लिंक शॉर्टनर के माध्यम से Telegram से पैसे कैसे कमाएं?

आप लिंक शॉर्टनर का उपयोग करके Telegram से पैसे कमा सकते हैं। इसमें, आपको किसी भी प्रकार की सामग्री का URL कॉपी करना होगा। और उस लिंक को शॉर्ट लिंक वेबसाइट पर पेस्ट करके उसे शॉर्ट करना होगा।

इसके बाद आप उस शॉर्ट लिंक को अपने Telegram चैनल पर पेस्ट करेंगे। अब जब भी कोई उपयोगकर्ता उस लिंक पर क्लिक करेगा, तो मुख्य सामग्री पर पहुँचने से पहले उसके सामने विज्ञापन चलेगा। इन विज्ञापनों के बदले में, शॉर्ट लिंक वेबसाइट प्रकाशक या चैनल मालिक को अच्छी राशि देती है।

आजकल छोटे वीडियो की बहुत मांग है। यह इसलिए भी है क्योंकि इसमें आप बहुत कुछ कम समय में देखते हैं। और लोग स्थिति, स्टोरी आदि जैसी जगहों पर छोटे वीडियोज़ जोड़ते हैं। इस प्रकार, आप अपने स्टेटस, स्टोरी और टेलेग्राम चैनल में अपने शॉर्ट लिंक को जोड़कर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

12 – Refer and Earn के माध्यम से मदद से पैसे कैसे कमाएं?

आज के समय में, इंटरनेट पर कई ऐप्लिकेशन हैं जो सफल संदर्भ पर पैसे देते हैं। इस प्रकार आप उन्हें अपने Telegram चैनल पर प्रमोट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ Apps और वेबसाइट्स के साथ Refer and Earn कार्यक्रम के साथ जुड़ना होगा।

इसके बाद अपने Telegram चैनल पर उनका संदर्भ लिंक साझा करें। इसके बाद, जैसे ही कोई आपके अनुयायी उस लिंक पर क्लिक करता है और उस ऐप को डाउनलोड करता है या वेबसाइट पर साइन अप करता है। उस सफल संदर्भ के लिए आपको पैसे मिलेंगे।

आप Refer and Earn की मदद से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। इसको मैं एक उदाहरण के साथ समझाता हूँ, अगर आपको एक संदर्भ पर ₹ 100 मिलता है और आपके द्वारा साझा किए गए संदर्भ लिंक पर प्रतिदिन 10 डाउनलोड होते हैं, तो आप आसानी से हर दिन हजार रुपये कमा सकते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment